સુવિચાર :- "શિક્ષક પોતે શીખતો ન રહે તો તે કદી શીખવી ન શકે - રવીન્દ્રનાથ ટાગોર જીવનમાં કોઈ પણ માણસને ખોટો ના સમજવો. તેના પર વિશ્વાસ રાખવો. કેમકે એક બંધ ઘડીયાળ પણ દિવસમાં ૨ વાર સાચો સમય બતાવે છે. કોઈ કામ માટે ભીતરનો અવાજ ના પાડે તો તે કામ છોડી દેજો, અન્યથા પસ્તાવવાનો વખત આવશે.

સોમવાર, 2 સપ્ટેમ્બર, 2013

हिन्दी शेरो शायरी



♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩

"मैं उस किताब का आखरी पन्ना था
मैं न होता तो कहानी ख़त्म न होती..."

♥▬▬▬
۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩


"
मेरी झोली में कुछ अलफ़ाज़ अपनी दुआओ के डाल देना,
क्या पता तुम्हारे लब हिलें और मेरी तकदीर सवंर जाये !"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩

"मैं उस किताब का आखरी पन्ना था
मैं न होता तो कहानी ख़त्म न होती..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
" ये गलत कहा किसी ने कि तेरा पता नहीं है
तुझे ढूंढने की हद तक कोई ढूंढता नहीं है |"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"देर तक बैठे हुए दोनों ने बारिश देखी...
उसने कागज़ की कई कश्तिया पानी में उतारी ..
और ये कह के बहा दी के... समंदर में मिलेगे..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"अभी सूरज नहीं डूबा ज़रा सी शाम होने दो,
मैं खुद ही लौट जाऊँगा ज़रा नाकाम होने दो.."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"मैं जोड़ता हूँ सिर्फ मन से मन का रिश्ता ,,
जहाँ रिश्तों की नुमाइश हो वहां मैं पीछे रहता हूँ ..!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"वो शहर पथ्थरों का था .. पत्थर के लोग थे ..
भला कैसे वहां जाता मैं शीशे का जिस्म लेके ..!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"किसी मासूम बच्चे के तबस्सुम में उतर जाओ
तो शायद ये समझ पाओ, ख़ुदा ऐसा भी होता है..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"वो जा रहे थे और मैं खामोश खड़ा देखता रहा,
बुज़ुर्गों से सुना था कि पीछे से आवाज़ नही देते."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"शख्स मामूली वो लगता था ,मगर ऐसा न था...
सारी दुनिया जेब में थी , हाथ में पैसा न था"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"ठुकरा कर उसने मुझे मुस्कुराने को कहा.
में हँस दिया क्योकि सवाल उसकी ख़ुशी का था ."
"
मेने तो वो खोया जो कभी मेरा ना था.
पर उसने तो वो खोया जो सिर्फ उसी का था "

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"किसी को खरीदना मेरे नसीब में नहीं हैं ,
लोग मेरी सादगी देखकर खुद ही बिक जाते हैं..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"एक मुलाकात उनसे यूँ भी हुई
वो निशब्द रहे और शब्द पास हमारे भी न थे"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"कोई छत पे बैठ के यूँ खुलेआम मुस्कराएगा,
तो सूरज का तापमान तो बढ़ता ही जायेगा।"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"वक्त बड़ा आजीब होता है इसके साथ चलो तो किस्मत बदल देता है
न चलो तो किस्मत को ही बदल देता है..!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"हैरान नहीं होता मैं अगर दिल टूटे किसी का...,
अब तो किसी के प्यार की कामयाबी पर चौंक जाता हु मैं".

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"ठोकरें खाकर भी ना संभले तो, मुसाफिर का नसीब,
राह के पत्थर तो, अपना फ़र्ज़ अदा करते हैं......"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"उन बुढ़ी बुजुर्ग उँगलियो मेँ कोई ताकत बाकी ना थी,
मगर सिर झुका मेरा तो कांपते हाथो ने दुनिया भर कि खुशियाँ दे दी.."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"जब कुछ नहीं बना तो हमने इतना कर दिया..
 
खाली हथेली पर दुआ का सिक्का धर दिया।

कब तक निभाते दुश्मनी हम वक्त से हर दिन
इस बार जब मिला वो तो बाँहों में भर लिया।"

 ♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩

"हर मोड़ पर मिल जाते हें हमदर्द यहाँ ,
लगता हे इस शहर मे अदाकार बहुत हें !!"

 ♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩

"मेरी आँखों में पढ़ लो सब कुछ लिखा है ,
वरना शब्दों के हज़ार मतलब निकलते है !"
"दो -चार लफ्ज़ कह के मैं खामोश हो गया,
वो मुस्कुरा के बोले , बहुत बोलते हो तुम।"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"कितनी अजीब है मेरे अन्दर की तन्हाई भी,
हजारो अपने है मगर याद तुम ही आते"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"सूरज लहूलहान समन्दर मेः गिर पडा ।।
दिन का गुरूर टूट गया,शाम हो गई ।।"
"खामोश मिजाज़ी तुम्हे जीने नहीं देगी
इस दौर में जीना है तो कोहराम मचा दो"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"बड़ा मज़ा हो के महशर में हम करें शिकवा
वो मिन्नतों से कहें चुप रहो खुदा के लिए"
[mahshar=The last day]

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"छोड़ तो सकता हूँ मगर छोड़ नहीं पाता उसे.....
वो तो मेरी बिगड़ी हुई आदत की तरह है. ........!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"हम ठहर जाएँ जहाँ ..उसको शहर कहते है ."

-Gulzar

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"हमने पूछा ज़हर से भी कोई तेज चीज है,
जालिम ने जुबान चला कर बता दिया..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩

"मैं कहता रोज आसमां से हूँ
तुम नाप लो अपनी सीमाएं,
एक दिन मैं
एक बोरी में ही
आ तुमको भर ले जाऊंगा ..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"उसने कहा था
विश्वास करना मेरा
..
और मै आजतक
उसके कहे पे कायम हू..."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
सोचो तो एक सोच हुं मै,
ओर छुलो तो एक एहसास हुं मै
निगाहे मिलाकर देखो तो एक राज्ञ हुं मै,
ओर जो बंध कि आंखे तो एक ख्वाब हुं मै
धडकन मे गुंजता हुआ एक साज्ञ हूं मै,
ओर दिल को धडकाने का एक अंदाज्ञ हुं मै
पास हुं तेरे तो एक जिंदगी हुं मै,
ओर जो दुर है तु तो एक तन्हाई हुं मै

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"हजारों एव हैं मुझमे , मुझे मालूम है लेकिन
कोई शख्श है जो मुझे अनमोल कहता है .."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"तन जला कर रोटियां पकाती है माँ
नादान बच्चे अचार पर रूठ जाते हैं |"
-
शफ़क़

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
आते-आते मेरा नाम सा रह गया
उस के होंठों पे कुछ काँपता रह गया

वो मेरे सामने ही गया और मैं
रास्ते की तरह देखता रह गया

झूठ वाले कहीं से कहीं बढ़ गये
और मैं था कि सच बोलता रह गया

आँधियों के इरादे तो अच्छे न थे
ये दिया कैसे जलता रह गया

-
वसीम बरेलवी

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
अजीब है ना ..

जब भी खाली खाली रहेता है ..
तभी क्यू भर आता है दिल

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"चलो आज ये दुनिया बांट लेते हैं.....
तुम मेरे और बाकी सब तुम्हारा....!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"ना जाने क्यों रेत की तरह निकल जाते हैं हाथों से वो लोग....
जिन्हें हम ज़िंदगी समझ कर कभी खोना नहीं चाहते............!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"वो तो आँखें थी जो कह गयीं सब कुछ,,,
लफ्ज़ होते तो मुकर गए होते...."

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩


"कौन किसको समझाए की आखिर सच क्या है??
यहाँ हर शख्स अपना अपना सच लिए फिरता है।"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩


"ज़िन्दगी भर वो... इक झोला सिलता रहा ....
कहता था यादें भर के ले जाएगा !"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"मेरी हैसियत का अंदाजा तुम ये जान कर लगा लोगे ..
हम उनके कभी नहीं होते जो हर किसी के हो जाएँ"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"भूख रिश्तों को भी लगती है,
प्यार कभी कभी परोस कर तो देखिये .. !!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"कडवा है पर आज के इस दौर का सच है यही....
आइना हर घर में है, पर देखता कोई नहीं"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"यु न पढ़िये कहीं कहीं से हमे,
हम भी इंसान है कोई किताब नही"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"आज फिर उसने मेरा हाल पूछा है
कितना मुश्किल सवाल पूछा है....!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"मुझसे मत जी को लगाओ कि नहीं रहने का
मैं मुसाफिर हूँ कोई दिन को चला जाऊँगा"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"अबकी बार मिलेंगे तो उसे बहुत रूलाएंगे...
सुना है रोते हुए उसे आदतहै लिपट जाने की !!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"एक पत्थर की भी तकदीर संवर सकती है
शर्त ये है के सलीके से तराशा जाए |"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"एक बूँद पानी न निकला उनकी आँखों से मेरे जाने के बाद...
तमाम उम्र जिन आँखों को हम झील कहाँ करते थे !!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"रह कर खामोश, वो मेरी बात सुनता गया
कभी-कभी ऐसे भी मेरी हार हुई है.........!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"कोई पूछ रहा है मुझसे मेरी ज़िन्दगी की कीमत
मुझे याद आ रहा है तेरा वो हल्का सा मुस्कुराना"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"आरजू में आपके दीवाना हो गए !
आपको दोस्त बनाते - बनाते बेगाना हो गए !!
करले एक बार याद इस नाचीज को....!
क्योकि हिचकियाँ आए ज़माना हो गए !!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"आजकल हर शख्स हमेँ,
'
जिन्दगी कैसे जिये'
ये सिखा जाता है।

उन्हेँ कौन समझाये

"
एक ख्वाब हमारा भी है अधुरा,
वरना हमसे बेहतर जिना किसे आता है"॥

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"तुझमेँ इश्क का जहाँ
तो हम भी सिकन्दर है!

इस खेल के हम
खिलाड़ी धुरंधर है।

ना इतरा कि तु
खुबसुरती के आसमां पर है....

आगोश मेँ ले लेँगे
हम वो समन्दर है॥"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"पहले कायम तो कर मिसाल कोई,
फिर भले बे-मिसाल हो जाना"..

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"सोचता हूँ आपकी रूह में उतर के देखूं:
. . .
कौन सा पुर्जा है जो आपको मेरे पोस्ट लाइक नहीं करने देता?"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"मैं टूट कर गिरा जहाँ सब वहां देखते हैं
किस बुलन्दी से गिरा ये कोई नहीं सोचता"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"अब तो मुझ को पसंद आजाओ
मैंने खुद में बहूत कमी कर ली"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
"लोग कहते हैं ज़मीं पर किसी को खुदा नहीं मीलता
शायद उन लोगों को दोस्त कोई तुम-सा नहीं मिलता
किस्मतवालों को ही मिलती है पनाह कीसी के दिल में
यूं हर शख़्स को तो जन्नत का पता नहीं मिलता"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
" गलत आकलन कर बैठे है, मेरा मुजे चाहने वाले.......
मै तो रामकथा के जैसा पावन,सहज,सरल, निश्र्चल हुँ..!!"

♥▬▬▬۩۞۩♥▬▬▬▬▬▬▬▬۩
મારા બ્લોગ ની મુલાકાત લેવા બદલ આપ સર્વ મિત્રો નો ખુબખુબ આભાર.